Recent Posts

Motapa Weight Kaise Kam Kare - Wajan Kaise Ghataye

Wednesday, September 8, 2021

Motapa Kaise Kam Kare – Pet Ki Charbi Kaise Ghataye

तेजी से मोटापा कम करना चाहते है तो अपनाए ये 5 घरेलु नुस्खे

Motapa Weight Kaise Kam Kare - Wajan Kaise Ghataye  


मोटापा कम करने के उपाय: बहुत से लोग ये सोचते है की कम खाना खायेंगे तो मोटापा और पेट की चर्बी को बढ़ने से रोक सकेंगे पर सच तो ये है की मोटापा कम खाना खाने से नहीं सही तरीके खाने से कम होता है। खाने का ठीक से न पचना वजन बढ़ने का प्रमुख कारण है। पाचन क्रिया जब ठीक न हो तो मोटापा जैसी और भी समस्याऐ पैदा होने लगती है।

मोटापा कम करना कोई आसान काम नहीं है। अगर आपने ये फैसला कर लिया है की आपको अपना वजन कम करना है तो सबसे पहले आपको अपनी जीवनशैली पर ध्यान देना होगा। वजन कम करने के लिए जो सब से जरुरी है वो है पौष्टिक खान पान, नियमित रूप से व्यायाम और योगा। इस लेख में हम मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे बताएंगे जो किफायती भी है और असरदार भी। आइये जाने motapa kam karne ke tarike aur gharelu upay in hindi.


 मोटापा कम करने के उपाय और घरेलु नुस्खे

 1. पानी

 पानी को कभी भी एक घूंट में गटागट नहीं पीना चाहिए। पानी हमेशा वैसे पिए जैसे गरम चाय या गरम दूध पीते हो। क्योंकि हमारे मुंह में हर समय लार बनती है और पेट में एसिड बनता है और जब मुंह की लार पेट में जाती है तब एसिड को neutralize है जिससे एसिड जद नहीं बनता। अब अगर हम पानी को सिप सिप करके पियेंगे तो जद मात्रा में लार पेट में जाएगी जिससे एसिड कम बनेगा और पाचन क्रिया अच्छी होगी। पाचन क्रिया ठीक रहने से वजन करने में मदद मिलती है। इसके इलावा रोजाना ३ से ४ लीटरजरूर पिए।

 

 2. निम्बू

 हर रोज सुबह खाली पेट १ गिलास गुनगुने पानी में १ निम्बू निचोड़ कर पिये। इसके इलावा निम्बू की चाय पीने से भी पेट की चर्बी कम होती है।

  

3. शहद

रोजाना १ गिलास पानी में २ चम्मच शहद मिला कर पिये, इस उपाय से पेट में वसा घटती है और मोटापा कम होने लगता है।

 

जाने कूल्हों और जांघो की चर्बी कैसे कम करे

 

4. ग्रीन टी

 

दूध वाली चाय हम पीते है वो पाचन क्रिया को बिगड़ती है। दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टिया पिये इससे पेट की चर्बी कम करने में फायदा मिलता है। रात को सोने के आधा घंटा पहले ग्रीन टी पिने से जद फायदा मिलता है। जाने ग्रीन टी से मोटापा कैसे करे

 

 

5. केला

 

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए डाइट में केला नहीं खाते क्योंकि वो ये सोचते है की केला वजन बढ़ने के लिए होता है। पर केले में विटामिन B6, विटामिन C, फाइबर,पोटासियम और बायोटीन होता है जो शरीर के लिए बेहद जरुरी पोषक तत्व है। जाने केले से कैसे वजन कम करे।

 

 

मोटापा कम करने के लिए डाइट टिप्स 

 

खाने में प्रोटीन विटामिन और फाइबर जादा मात्रा में ले

भोजन के बीच ६ घंटे का अंतराल जरुरी है।

सुबह का खाना पेट भर के खाये फिर दोपहर को उसका आधा और रात को उसका एक तिहाई खान ही खाये।

रात का खाना सोने के २ से ३ घंटे पहले ले।

खाने में फल, हरी सब्जियां, सलाद, जादा ले और ऐसी चीजे कम खाये जिससे फैट बढ़ता हो।

 

वजन कम करने के योगा और एक्सरसाइज

 

सुबह शाम घूमने जाये।

शाम कोमखाना खाने के बाद कुछ देर चलना बहुत जरुरी है।

साइकिल चलाना, दौड़ लगाना, स्विमिंग जैसी कुछ एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करे। ये सब पेट की चर्बी घटाने में बहुत फायदा करती है।

इसके इलावा मोटापा काम करने के लिए बाबा रामदेव के योग आसन करे। जैसे की कपालभाती प्राणायाम, सेतु बंधन योग आसन, अनुलोम विलोम प्राणायाम, बलासन योगा, नौकासन और योगा साइकिलिंग।

 

वजन कम करने वाले फ़ूड

 

मोटापा कम करने और पेट की चर्बी घटाने का सब से अच्छा है की आप योगा व्यायाम को नियमित रूप से करे, पर अगर आप कुछ वजन कम करने वाले फ़ूड को अपनी डाइट में शामिल करके भी तेजी से मोटापा घटा सकते हो। 

Vajan kam karne ke liye kya khaye.

 

दलिया मिर्च बंदगोभी टमाटर ग्रीन टी निम्बू की चाय हल्दी ब्राउन राइस  

पेट की चर्बी कम करने के लिए जरुरी बाते

 

सुबह का नाश्ता कभी न छोड़े।

रात का खाना हल्का खाये।

खाना चबा चबा कर खाये।

रोजाना ३ से ४ लीटर पानी जरूर पिये।

मीठा काम खाये।

तली हुए और मसाले वाले फ़ास्ट फ़ूड से परहेज करे।

मोटापा कम करने के लिए आप जो डाइट प्लान बनाए उसे सही से करे और खाने के समय का भी ध्यान रखे।

 

कुछ लोग खाने को जल्दी जल्दी खाते है जिस वजह से उसे पचने में समय लगता है इसलिए हमेशा कहा गया है की खाने को धीरे धीरे और चबा चबा के खाना चाहिए ताकि पाचन क्रिया में जादा समय न लगे।

 

बिना एक्सरसाइज के वजन कैसे कम करे 

ग्रीन कॉफ़ी से पेट कम करने के उपाय

1 हफ्ते में 5 किलो weight कैसे कम करे

दोस्तों मोटापा कम करने के उपाय और घरेलु नुस्खे  का ये लेख केसा लगा हमें कमेन्ट करके बताये। Weight loss करने के लिए सबसे जरुरी है की निरंतर प्रयास किये जाये और सही तरीका अपनाया जाये। अगर आपके पास वजन कम करने का कोई सुझाव या अनुभव हो तो हमारे साथ शेयर करे, आपके दवारा दी हुई जानकारी से दूसरों को भी फायदा मिल सकता है।


No comments:

Post a Comment

हिंदी पहेलियाँ Hindi Paheliyan with Answer, Paheliyan in Hindi with Answer,

हिंदी पहेलियाँ उत्तर के साथ, Funny Paheliyan in Hindi with Answer, Top Paheliyan in Hindi with Answer, Best Paheliyan in Hindi with Answer, ...