Recent Posts

Neeraj Chopra Biography, Medal, Gold in Olympics, Career, Physique

Friday, August 13, 2021

 Neeraj Chopra Biography, Medal, Gold in Olympics, Career, Physique

नीरज चोपड़ा जीवनी : Neeraj Chopra Biography in Hindi ,Neeraj Chopra Javelin Throw Athlete Tokyo Olympic Gold Medalist, Career, Physique, जानिए कौन हैं नीरज चोपड़ा, Neeraj Chopra Biography wikipedia.,नीरज चोपड़ा के बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख में detail के साथ उपलब्ध कराई जाएगी

नीरज चोपड़ा जीवनी भाला फेंक एथलीट मायावी टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, करियर, काया, जानिए कौन हैं नीरज चोपड़ा। Neeraj Chopra के बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे इस लेख में उपलब्ध कराई जाएगी। हमें उम्मीद है कि आप इसे अंत तक ध्यान से पढ़ेंगे। हमारे लेख में आपको बताया जाएगा कि नीरज चोपड़ा ने कौन से पदक जीते हैं और उनका अब तक का सफर क्या है। उनकी पूरी जीवनी हमारे लेख में प्रदान की गई है। 

                                                                                                      Neeraj Chopra Gold Medal winner

Neeraj Chopra Gold Medal

उनका जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत में हुआ था। अब वह 23 साल के हैं और उन्होंने ओलंपिक में काफी गोल्ड जीता है। उनकी हाइट 178 सेमी या 6 फीट है और उनका वजन 86 किलो है। वह ट्रैक और फील्ड की श्रेणी में आता है और 4 वें स्थान पर है। उसके कोच का नाम उवे होन है।

वह अभी भी अविवाहित हैं और उनके पिता का नाम सतीश कुमार और उनकी माता का नाम सरोज देवी है। उनकी शिक्षा डीएवी कॉलेज से है। नीरज चोपड़ा ट्रैक और फील्ड अंडर -20 में विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं।



Neeraj Chopra Biography

Neeraj Chopra Biography

Name Neeraj Chopra

Mother’s Name Saroj Devi

Father’s Name Satish Kumar

Village Khandra

District Panipat

State Haryana

Age 23 years

Height 178 CM / 6 ft

Weight 86 KG

Olympic Medals 1 Gold Medal

Game Javelin Throw

Best Throw record 88.1 Meters

Job Soldier in India Army


Neeraj Chopra Medal

उन्हें बड़ी संख्या में मेडल से नवाजा जा चुका है। उन्होंने 2021 में नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया। नेशनल यूथ चैंपियनशिप 2013 में सिल्वर मेडल जीता। एशियन जूनियर चैंपियनशिप 2017 में सिल्वर मेडल और असाइन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में गोल्ड मेडल जीता।

उन्होंने एशियाई खेलों 2018 में स्वर्ण पदक जीता है। उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था जो अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार है। उन्होंने 2018 में अर्जुन पुरस्कार भी जीता। उन्होंने 88.07 का भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया है। नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति 1 से 5 मिलियन है।


Neeraj Chopra Gold in Olympics

उसके पास बहुत सारा सोना है और उसने अपने देश को गौरवान्वित किया है। वह जेवलिन थ्रो में 2018 विश्व महाद्वीपीय कप में छठे स्थान पर थे। उन्हें विश्व U20 चैंपियनशिप 2016 में पहला रैंक मिला। उन्होंने असाइन्ड चैंपियनशिप 2017, एशियाई खेल 2018, और राष्ट्रमंडल खेल 2018 में भी पहला रैंक प्राप्त किया।

इस वर्ष की वर्तमान रैंकिंग के अनुसार, वह जेवलिन थ्रो में चौथे स्थान पर और समग्र रैंकिंग में 107वें स्थान पर है। ये सभी मेडल नीरज चोपड़ा ने उवे होन और उनकी कोचिंग के तहत हासिल किए हैं।


Neeraj Chopra Career

नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत के रहने वाले हैं। उनके पिता एक किसान हैं और वह अपने छोटे से गांव खंडरा में खेती करते हैं। नीरज की दो बहनें हैं और उनकी मां गृहिणी हैं। 11 साल की उम्र से ही उनकी जेवलिन में रुचि जय चौधरी के कारण थी क्योंकि वह पानीपत स्टेडियम में अभ्यास करते थे और नीरज उन्हें देखते ही इस खेल के प्रति आकर्षित हो गए थे।

जयवीर भाला एथलीट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 11 साल की उम्र में नीरज का वजन 80 किलो था और वह वजन कम करने के लिए पानीपत स्टेडियम जाया करते थे। इसी दौरान उनकी जेवलिन से जान पहचान हो गई।


Neeraj Chopra Physique

नीरज चोपड़ा शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उनका कुल वजन 86 किलो है और उनकी ऊंचाई 178 सेमी या 6 फीट है। वह ट्रैक और फील्ड खेलों में बहुत अच्छे हैं और उन्होंने कई पदक भी जीते हैं। नीरज चोपड़ा अपनी सेहत का काफी ख्याल रखते हैं और वह शारीरिक रूप से फिट हैं। अपने शरीर के कारण, उन्होंने एक एथलीट के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। 23 साल की उम्र में वह बाकी आम लोगों के मुकाबले काफी अच्छा खेलते हैं।


FAQ -

Q : नीरज चोपड़ा कौन है ?

Ans : भारतीय एथलीट भाला फेंक खिलाड़ी


Q : नीरज चोपड़ा की उम्र कितनी है ?

Ans : 23 साल


Q : नीरज चोपड़ा की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फुट 10 इंच


Q : नीरज चोपड़ा की सैलरी कितनी है ?

Ans : 1 से 5 मिलियन डॉलर के आसपास


Q : नीरज चोपड़ा का ओलिंपिक 2021 का बेस्ट थ्रो कितना है ?

Ans : 87.58 मीटर


Q : जेवलिन थ्रो के लिए ओलंपिक रिकॉर्ड कितने का है ?

Ans : 90.57 मीटर

No comments:

Post a Comment

हिंदी पहेलियाँ Hindi Paheliyan with Answer, Paheliyan in Hindi with Answer,

हिंदी पहेलियाँ उत्तर के साथ, Funny Paheliyan in Hindi with Answer, Top Paheliyan in Hindi with Answer, Best Paheliyan in Hindi with Answer, ...