Recent Posts

Nambi narayanan biography in hindi : एस. नंबी नारायणन का जीवन परिचय

Thursday, June 30, 2022

 Nambi narayanan biography:एस. नंबी नारायणन का जीवन परिचय

एस. नंबी नारायणन (जन्म 12 दिसंबर 1941  एक भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर हैं, जिन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के लिए काम किया है। उन्हें 2019 में भारत सरकार द्वारा तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। उन्होंने विकास इंजन को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिसका उपयोग भारत द्वारा लॉन्च किए गए पहले पीएसएलवी के लिए किया जाएगा।  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में, वह क्रायोजेनिक्स डिवीजन के प्रभारी थे।  1994 में, उन पर जासूसी का झूठा आरोप लगाया गया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों को अप्रैल 1996 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा खारिज कर दिया गया था,  और भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें 1998 में दोषी नहीं घोषित किया।  


2018 में, सुप्रीम कोर्ट ने दीपक मिश्रा की पीठ के माध्यम से, नारायणन को आठ सप्ताह के भीतर केरल सरकार से वसूल करने के लिए ₹ 50,00,000 (लगभग US $ 70,000) का मुआवजा दिया। हालांकि केरल सरकार ने उन्हें ₹ 1.3 करोड़ (₹ 1,30,00,000; मोटे तौर पर US$183,000) देने का फैसला किया।  शीर्ष अदालत ने नारायणन की गिरफ्तारी में केरल पुलिस के अधिकारियों की भूमिका की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश डी. के. जैन की अध्यक्षता में एक समिति भी गठित की।  फिल्म रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट उनकी बायोपिक पर आधारित है।


Early life Nambi Narayanan  |  प्रारंभिक जीवन

नंबी नारायणन का जन्म एक तमिल परिवार [12] [13] [14] [15] में 12 दिसंबर 1941 को त्रावणकोर की रियासत के नागरकोइल में हुआ था, जहाँ उन्होंने डीवीडी हायर सेकेंडरी स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी की। 

Movie मूवी

जन गण मन (2022 फ़िल्म): पृथ्वीराज द्वारा निभाए गए मुख्य किरदार 'अरविंद स्वामीनाथन' में एक एयरोस्पेस इंजीनियर का उल्लेख है, जिसने इसरो के लिए काम किया था, जिस पर जासूसी करने और राज्य के रहस्यों को बेचने का आरोप लगाया गया था, जो बाद में निर्दोष पाये गए थे  |

रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट {Rocketry: The Nambi Effect} नामक एक जीवनी फिल्म की घोषणा की गई, जिसे आर माधवन द्वारा निर्देशित और प्रजेश सेन द्वारा सह-निर्देशित किया गया था। [33] फिल्म का टीज़र 1 अप्रैल 2021 को जारी किया गया था और फिल्म जुलाई -2022 में रिलीज़ होने वाली है।


No comments:

Post a Comment

हिंदी पहेलियाँ Hindi Paheliyan with Answer, Paheliyan in Hindi with Answer,

हिंदी पहेलियाँ उत्तर के साथ, Funny Paheliyan in Hindi with Answer, Top Paheliyan in Hindi with Answer, Best Paheliyan in Hindi with Answer, ...