Recent Posts

Amazing body facts मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य

Sunday, July 18, 2021

 मनुष्य  शरीर का सबसे बड़ा  अजूबा है कुदरत ने इसे बड़े  ही  बारीकी और खूबियों  के साथ बनाया  है आज हम आप को इंसानी शरीर से जुड़े  ऐसे तत्व बताएँग जिसे जान के आप आश्चर्य भी करेंगे और गर्व भी करेंगे ।

Human body fact in hindi


1.एक इन्सान  का  दिल 72  धड़कन  min  के  दर से एक दिन  में 
लगभग 130680 बार धड़क्ता  है और अपने पूरे जिवन काल में  यानी 70 वर्ष  की आयु तक लगभग 3 अरब बार धड़क  चुका होता.

2. स्त्री का हिर्दय और मस्तिष्क पुरषो की तुलना  मे छोटा  होता है स्त्री के दिल  का औसत वजन 250 g और मस्तिष्क का वजन 1150 g  होता है जबकी पुरषो के दोनो अंगो का वजन स्त्रियों  के अंगो से 50-75 g  अधिक होता.

 3.मनुष्य की आंखो से बढ़  कर कोई camera  बना पाना  असम्भव  क्योंकि हमरी आँखे  576 mega  pixel  की होती है ये लगभग  10 लाख अलग अलग रंगो को बहुत  ही आसानी  से पहचान सकती  है जबकी इस दुनिया में  ऐसा कोई कैमरा नही बना जो 10 लाख अलग अलग रंगो को पहचान सके.


4. हमरे  मस्तिक में 100 अरब से भी अधिक तंत्रिकाएँ  होती है तंत्रिका  की गती 400 km  प्रती घंटा से हमरे शरीर के दुसरे हिस्से तक आवस्यक निर्देश पहुचाने का कार्य  करता है.

5. इंसानी शरीर में तकरीबन 5.6 litre  खून होता है जो इतनी तेज दौड़ता है की हर 20 sec  में पूरे शरीर मे घूम लेता है अपको शायद यकीन  ना हो लेकिन हमारा  खून पूरे एक  दिन मेन 9600 km  की दुरी तय करता है.

6.आप को शायद पता ना हो की हमारी  नाक एक प्राकर्तिक  Airconditioner  होती  है यानी घर में  लगे AC  की जैसी जो बाहर  से गर्म हवा को ठंडा  और ठंडी  हवा हो गर्म करके फेफडों तक पहुचती है ऐसा इस लीये  करती है ताकी  ठंड के दिनो में  हमारा फेफड़ा कही जम  ना जए.

7. हमारे फेफड़े  काफी महत्वपूर्ण  कार्य करते है शायद अपको यकीन ना होगा लेकिन फेफड़े  हर रोज़ 20 लाख litre  हवा को फ़िल्टर  करते  है  इसके अलावा इसे खीचा  जाये  तो ये tennis  कोट के हिस्से को ढ़क  सकते है.

8.मनुष्य  का मस्तिस्क  केवल 10 से 12 वाट  की उर्जा प्रयोग करता यानी एक led  bulb  जितनी  लेकिन इसकी storage  छमता  unlimited  होती है और एक आदमी लगभग पूरे जीवन  काल में 1013 byte  का डाटा इसमे store  करता है लेकिन उन्नत लोगो की मस्तिस्क 1013 byte  से भी अधिक  सूचनाओ  को save  रख सकता  है.

9. एक समान  मनुष्य  अपने पूरे जीवन काल में  इतना सलाइवा का निर्माण करता है जिससे  swiming pool  भरा जा सकता.

10. जब  आप रोते हैं  तो आपके चेहरे  की 43 मांसपेशियां  सक्रिय  होती है जबकी  हँसते है तो आपकी 
 

No comments:

Post a Comment

हिंदी पहेलियाँ Hindi Paheliyan with Answer, Paheliyan in Hindi with Answer,

हिंदी पहेलियाँ उत्तर के साथ, Funny Paheliyan in Hindi with Answer, Top Paheliyan in Hindi with Answer, Best Paheliyan in Hindi with Answer, ...